Tuesday 28 August 2018

Know why the Patanjali is so famous and why foreign company afraid to Baba Ramdev in Hindi?


आप सब लोग जानते ही होंगे Patanjali Ayurveda के बारे में जो भारत की सब से बड़ी फार्मा कंपनी बन चुकी है। पतंजलि को इतना फेमस बनाने के लिए बाबा राम देव और आचार्य बालकृष्ण जी का बहुत बड़ा योगदान है। पतंजलि की उत्पत्ति २००६ में हुई जब कोई भी नहीं जनता था की बाबा रामदेव की ये कंपनी आज सब से बड़ी FMCG बन जाएगी। आज कंपनी का टर्नओवर 10,561 कोर्स है। इस कंपनी का सीईओ आचार्य बालकृष्ण जी है और चीनी पत्रिका हुरुन के अनुसार पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण भारत के सबसे अमीर व्यापारियों में से एक हैं। बाबा रामदेव और आचार्य बालाकृष्णन की कंपनी पतंजलि उपभोक्ता उत्पादों के मामले में तेजी से भारत की सबसे बढ़ी कंपनी बनने की ओर है, परन्तु पतंजलि को यह सफलता इतनी जल्दी  नहीं मिली बल्कि इसके पीछे बाबा रामदेव और आचार्य बालाकृष्णन की सालो की मेहनत, विश्वास और अनुशासन का नतीजा है.

1995 में बाबा रामदेव और आचार्य बालाकृष्णन ने मिलकर दिव्य फार्मेसी की शुरुआत की. उस समय में ये कंपनी आयुर्वेदिक और हर्बल दवाईया बनाती थी, बाद ये दवाइयां लोगो के बीच लोकप्रिय होने लगी, इसी समय बाबा रामदेव एक योग गुरु के रूप में भी लोकप्रिय हो रहे थे. इसके चलते ramdev और balakrishnan  दूसरे उत्पादों में भी पैर रखना चाहते थे, लेकिन दिव्य pharmecy के एक ट्रस्ट के अन्दर रजिस्टर होने के चलते यह मुश्किल था. रामदेव और आचार्य बालाकृष्णन ने लोन लेकर 2006 में पतंजलि आयुर्वेद की शुरुआत की और रामदेव और आचार्य बालाकृष्णन  विभिन्न तरह के उपभोक्ता उत्पाद बनाने लगे, इस कंपनी को यह तक लाने में रामदेव और बालकृष्ण जी ने बहुत मेहनत की है। शुरुआत के दिनों में मार्केट की बड़ी कंपनियों ने पतंजलि को गंभीरता से नहीं लिया लेकिन बाद में पतंजलि के आयुर्वैदिक प्रोडक्ट्स को लोगों ने बहुत ज्यादा पसंद किया और कम समय में पतंजलि ने कई बड़ी कंपनियों को टक्कर देना शुरू कर दिया है| शुरू में ये इस कंपनी के प्रोडक्ट्स को ये लोग खुद ही बेचते थे परन्तु आज घर घर में ये प्रोडक्ट्स देखने के लिए मिल जाये गए।


अब हम बात करते है पतंजलि प्रोडक्ट्स के बारे में.. आखिर क्यों इतनी प्रचलित है। देश की सबसे बड़ी स्वदेशी कंपनी पतंजलि के उत्पादों में आयुर्वैदिक दवाईयां, हर्बल पतंजलि प्रोडक्ट, शुद्ध खाद्य सामग्री आदि शामिल हैं| हम पतंजलि प्रोडक्ट लिस्ट की सहायता से सभी प्रोडक्ट्स के बारे में जान सकते हैं| पतंजलि आटा, दवाइयां, बिस्किट, दलिया, घी और इसके साथ सौंदर्य प्रसाधन की वस्तुएं भी बनती है| पतंजलि ब्यूटी प्रोडक्ट्स एंड हेल्थ केयर प्रोडक्ट्स बनाती है जो बिलकुल ही आयुर्वेदिक होते है जिनका कोई नुकसान नहीं है।

हम आपको कुछ दवाइयों के बारे में बताते है।

पतंजलि दिव्य कांचनार गुग्गुलु
पतंजलि दिव्य कैशोर
पतंजलि दिव्य गोक्षुरादि
पतंजलि दिव्य त्रयोदशांग
पतंजलि दिव्य त्रिफला
पतंजलि दिव्य महायोगराज
पतंजलि दिव्य योगराज
पतंजलि दिव्य अश्वगन्धा चूर्ण
पतंजलि दिव्य अविपत्तिकर
पतंजलि दिव्य त्रिफला चूर्ण


हमे आशा है आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा किर्प्या अपना सुझाव कमेंट में जरूर लिखे।

No comments:

Post a Comment