Tuesday 13 November 2018

सर्वे में सामने आये सेब के 10 चौकाने वाले फायदे in Hindi

सेब, एशिया और यूरोप का  मूल फल हैं ये कैंसर के खतरे को कम करने, मधुमेह के खतरे को कम करने, पाचन प्रक्रिया में मदद करने, हड्डियों को मजबूत करने, प्रतिरक्षा प्रणाली में वृद्धि, समशीतोष्ण क्षेत्रों में बहुत लाभ हैं।
(top 10 apple benefits) ये उज्ज्वल हरे से गहरे लाल रंग की के सेब दुनिया भर में मिलते हैं। कुछ सेब मीठे और बहुत सुगंधित होते हैं, जबकि अन्य टार्ट और बहुत रसदार होते हैं। सेब, गुलाब परिवार का  ही  हिस्सा  है  ये सब  सेब के पेड़ों के फल हैं, जिनमें खुबानी, काले जामुन, स्ट्रॉबेरी, चेरी, नाशपाती, आड़ू, प्लम, quince, और रास्प जामुन शामिल हैं।

सेब के लाभ
इसके अलावा, सेब के कई सकारात्मक लाभ के साथ फायदे हैं। वास्तव में, कई अध्ययनों ने कैंसर, हृदय रोग, अस्थमा, मधुमेह के जोखिम को कम करने और वजन कम करने में सेब के अच्छा दिखाया है।
स्वास्थ्य के लिए सेब के सभी लाभों का आधार यह तथ्य है कि सेब पाइथोकेमिकल्स, बायोएक्टिव यौगिकों में बहुत समृद्ध हैं जो शरीर के कोशिकाओं को क्षति से बचाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं।

1. ऐप्पल कैंसर के खतरे को कम करता है
सेब में मौजूद क्वार्सेटिन जैसे फ्लैवोनोइड्स ऑक्सीजन अणुओं को हानिकारक व्यक्तिगत कोशिकाओं से रखने के लिए उपयोगी होते हैं। यह सेल परिवर्तनों को रोक सकता है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को जन्म दे सकता है। 10,000 लोगों से जुड़े एक अध्ययन के मुताबिक, सेब का उपभोग करने वाले लोगों में फेफड़ों के कैंसर का 50% कम जोखिम था। एक और अध्ययन में, सेब ने स्तन कैंसर के जोखिम को 17 प्रतिशत और कोलन कैंसर से 43 प्रतिशत तक कम कर दिया। कैंसर के खतरे को कम करने से सेब में पेक्टिन से जुड़ा होता है जो मलहम को नियंत्रित करने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करता है।

2. सेब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करें
सेब पेक्टिन का एक अच्छा स्रोत हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। शरीर को अवशोषित करने से पहले पेक्टिन कोलेस्ट्रॉल और वसा से बांधता है। सेब में पाए गए पॉलीफेनॉल को कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी दिखाया गया है। प्रति दिन 2 सेब खाने से, आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 10 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

3. सेब कार्डियोवैस्कुलर बीमारी (दिल, स्ट्रोक) के जोखिम को कम करते हैं 
सेब में पाए गए क्वार्सेटिन को हृदय रोग के खिलाफ सुरक्षा के लिए दिखाया गया है। 40,000 महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि सेब की खपत वाले लोगों ने हृदय रोग और स्ट्रोक जैसे कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के जोखिम में 13-22% की कटौती की थी, जो नहीं थे।

4. ऐप्पल मधुमेह के जोखिम को कम करता है
सेब में पेक्टिन गैलेक्टूरोनिक एसिड को शरीर में फैलता है जिसमें शरीर के इंसुलिन की आवश्यकता को कम करने और मधुमेह के प्रबंधन में मदद करने का लाभ होता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने कम से कम एक सेब खाया था, वे सेब खाने वाले लोगों की तुलना में टाइप 2 मधुमेह विकसित करने की संभावना 28% कम थी।

5. ऐप्पल पाचन में मदद करता है
सेब फाइबर में समृद्ध हैं जो पाचन प्रक्रिया में मदद के लिए जाना जाता है। ऐप्पल त्वचा को फाइबर माना जाता है और कब्ज के लिए सबसे अच्छी दवा है।

6. चिकित्सकीय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सेब के लाभ
सेब में फाइबर दांत साफ करता है, जबकि सेब एंटी-वायरस गुण बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ सुरक्षा करते हैं।  सेब को चबाने से  मुंह में लार के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो बैक्टीरिया की संख्या को कम करके दांत क्षति को कम करने में मदद करता है।

7. सेब हड्डियों को मजबूत करते हैं
फ्लोरिडाइड नामक फ्लैवानोइड युक्त सेब, ओस्टियोपोरोसिस से पोस्ट-मेनोनॉज़ल महिलाओं की रक्षा के लिए जाने जाते हैं और हड्डी घनत्व भी बढ़ाते हैं। सेब में बोरॉन भी होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

8. सेब प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार
सेब में पेक्टिन जैसे घुलनशील फाइबर सूजन को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली में वृद्धि के लिए उपयोगी है। अध्ययन के अनुसार, घुलनशील फाइबर विरोधी भड़काऊ प्रोटीन, इंटर लेकिन 4 के उत्पादन में वृद्धि करके शरीर की प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बदल सकता है।

9. सेब वजन कम करने में मदद करते हैं
कम कैलोरी सेब। एक सेब के औसत आकार में केवल 80 कैलोरी होती है, जिसका अर्थ है कि इसमें कैलोरी सामग्री की अपेक्षाकृत उच्च जल सामग्री है। जब आप कुछ कैलोरी लेते हैं तो इससे पूर्णता की भावना हो सकती है।

10. सेब अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करते हैं

एक अध्ययन में पाया गया कि सेब खाने और सेब के रस पीने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और अल्जाइमर रोग का खतरा कम हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक, सेब में क्वार्सेटिन मस्तिष्क कोशिकाओं को मुक्त कणों के कारण होने वाली क्षति से बचा सकता है जो अल्जाइमर रोग का कारण बन सकता है।

No comments:

Post a Comment